Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Raksha Bandhan Time 2024 रक्षाबंधन पर सुबह से दोपहर तक भद्रा, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, तरीका

By Dainik Point

Published on:

Raksha Bandhan Time 2024: इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा । हिन्दू पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है । इस दिन को श्रावणी पूर्णिमा भी कहते है । हिन्दू धर्म मे रक्षाबंधन का त्योहार भी-बहन के लिए विशेष होता है ।

Raksha Bandhan Time 2024
Raksha Bandhan Time 2024

रक्षाबंधन के पर्व पर बहने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती है और उनकी लंबी उम्र की कामना करती है । वही भाई भी रक्षाबंधन के पर्व पर बहनों को गिफ्ट्स देते है और बहनों की जिंदगी भर रक्षा करने का वचन देते है । इस साल रक्षाबंधन पर भद्राकाल लग रहा है । तो आइए जानते है रक्षाबंधन 2024 कब है और राखी बांधने का सही समय कब है ?

Raksha Bandhan Time 2024

रक्षाबंधन 2024 कब है: हिन्दू पंचांग के अनुसार साल 2024 मे रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा । हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण माह की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है । पंचांग के अनुसार 19 अगस्त 2024 को सुबह 03 बजकर 04 मिनट पर पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा और रात 11 बजकर 55 मिनट पर इसका समापन होगा। 

रक्षाबंधन पर भद्राकाल का समय

इस साल रक्षाबंधन के पर्व पर पंचक और भद्रा के साये में राखी का त्योहार मनाया जाएगा । इस दिन भद्रा सुबह 5:53 बजे से लेकर दोपहर 01:32 बजे तक भद्राकाल का समय रहेगा । भद्राकाल के समय बहने अपने भाई के राखी नहीं बांध सकती है । भद्रा खत्म होने के बाद से सूर्यास्त तक बहनें कभी भी अपने भाइयों को राखी बांध सकती हैं।

रक्षाबंधन पर पंचक का समय : रक्षाबंधन के दिन शाम को 07:00 बजे से अगले दिन 20 अगस्त 2024 को सुबह 05:53 बजे तक पंचक लगेगा।

राखी बांधने का सबसे सही मुहूर्त

राखी बांधने का सबसे सही समय : रक्षाबंधन के दिन बहनें भद्राकाल समाप्त होने के बाद दोपहर 1:35 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक भाई को राखी बांध सकती है। इसके बाद पंचक लगने के कारण राखी बांधना शुभ नहीं रहेगा।

इसे भी देखे: Rakhi Gifts 2024: सरकार ने दिया सभी महिलाओं व बहनों को बड़ा तोहफा, रक्षाबंधन के लिए हो गई मौज

राखी बांधने का सही तरीका

रक्षाबंधन के दिन सबसे पहले बहने पूजा की थाली तैयार करे । पूजा की ताली मे नारियल, पानी का लोटा, कुमकुम, चावल, रोली, दीपक, मिठाई और राखी रखना है । इसके बाद इस थाली की पूजा करना है । अब बहने अपने भाइयों के माथे पर रोली, कुमकुम से तिलक करे और उस पर चावल लगाएं।

इसके बाद बहने अपने भाई के दायें हाथ की कलाई पर राखी बांधे और भाई को मिठाई खिलाएं । भाई भी राखी बँधवाने के बाद अपनी बहन को गिफ्ट्स दे और रक्षा का वचन करे । वही बहने अपने भाई के लिए लंबी आयु की कामना करे ।

रक्षाबंधन का महत्व 

रक्षाबंधन का त्योहार हिन्दू धर्म का सबसे प्रसिद्ध पर्व है जिसका इंतजार सभी भाई-बहने पूरे साल करती है । राखी के दिन बहनें अपने भाई की सुख-समृद्धि एवं लंबी आयु के लिए कलाई पर रंग-बिरंगी राखियां बांधती है और भाई अपनी बहनों को उपहार देकर उनकी रक्षा का वचन देते है।

यह एक ऐसा लोकप्रिय त्यौहार है जिसका इंतजार बहनें बहुत ही बेसब्री से करती है क्योंकि रक्षाबंधन भाई और बहन के प्रेम को गहरा करता है। रक्षाबंधन भारतीय परम्पराओं का एक ऎसा पर्व है, जो भाई-बहन के स्नेह के साथ-साथ प्रत्येक सामाजिक संबंधों को मजबूती प्रदान करता है। इसी वजह से इस त्यौहार का भाई-बहन को आपस में जोडने के साथ साथ अपना विशेष सांस्कृतिक एवं सामाजिक महत्व भी है। 

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। 

Dainik Point

मैं 2018 से प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ। मैंने प्रतिष्ठित न्यूज़ वेबसाइट पर 10 हज़ार से ज़्यादा ब्लॉग पोस्ट लिखे हैं। इनमें शिक्षा, राजनीति, व्यापार, ऑटो, गैजेट्स, तकनीकी, सरकारी योजनाएँ, रोज़गार जैसे लोकप्रिय विषयों पर लेख शामिल हैं। अब मैं नियमित रूप से उभरती हुई हिंदी न्यूज़ वेबसाइट DainikPoint.com पर काम कर रहा हूँ।

Related Post

Rajasthan Peon Vacancy 2024 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के 83 हजार पदों पर नई भर्ती, 10वीं पास करे आवेदन

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus in Hindi 2024 राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर का नया सिलेबस हिन्दी मे जारी

RRB Clerk Vacancy 2024 रेलवे मे क्लर्क के 3445 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास करे आवेदन, सैलरी 34,500 रुपये

Diwali Vacation 2024 दिवाली पर स्कूल-कॉलेज 15 दिन बंद। इतनी तारीख से आएगी दिवाली की छुट्टियाँ