Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Rajasthan Peon Vacancy 2024 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के 83 हजार पदों पर नई भर्ती, 10वीं पास करे आवेदन

By Dainik Point

Published on:

Rajasthan Peon Vacancy 2024: चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी है । राजस्थान सरकार ने राज्य के लाखों बेरोजगार युवाओ को बड़ा तोहफा दिया है । राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता मे हुई केबिनेट बैठक मे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और ड्राइवर के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता व चयन प्रक्रिया मे बदलाव की मंजूरी दे दी है ।

Rajasthan Peon Vacancy 2024
Rajasthan Peon Vacancy 2024

केबिनेट बैठक मे राजस्थान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 2024 और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता पाँचवी और आठवीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ाकर 10वीं कर दी है । इसके लिए कार्मिक विभाग ने गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है । पहले चपरासी और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए चयन इंटरव्यू के आधार पर होता था लेकिन अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा ।

Rajasthan Peon Vacancy 2024

राजस्थान जनसम्पर्क विभाग द्वारा नोटिफिकेशन के अनुसार संसदीय कार्य मंत्री श्री जोगाराम पटेल ने बताया कि भर्तियों में पारदर्शिता और एकरूपता लाने के लिए चतुर्थ श्रेणी सेवा एवं समकक्ष पदों की शैक्षणिक योग्यता 5वीं एवं 8वीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ाकर 10वीं करने एवं इनकी भर्ती साक्षात्कार से कराने के बजाय राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि इसी तरह, वाहन चालक के पद पर भर्ती की शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ा कर 10वीं उत्तीर्ण करने तथा अलग-अलग सेवा नियमों में वाहन चालक के पदनामों में एकरूपता लाते हुए एक ही पदनाम वाहन चालक करने का फैसला किया गया है। साथ ही, वाहन चालक के पदों की भर्ती भी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से करवाई जाएगी।

राजस्थान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों और वाहन चालक के पदों पर भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी । इन दोनों भर्तियों के लिए ही शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास कर दी गई है । इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन अब लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा । इन भर्तियों के होने से राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को काफी राहत मिलेगी राजस्थान के बेरोजगार युवा काफी समय से इन भर्तियों की मांग कर रहे हैं।

राजस्थान चपरासी परीक्षा कब होंगी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राजस्थान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व ड्राइवर के पदों पर लिखित परीक्षा के लिए RSMSSB Exam Calendar 2024 मे रिजर्व डेट तय कर दी है । राजस्थान मे इन दोनों भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 18 से 23 सितंबर 2025 को संभावित है । इसके लिए बोर्ड अलग से नोटिफिकेशन जारी कर सूचित करेगा ।

इसे देखे: RSMSSB Exam Calendar 2024 राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड का नया एग्जाम कैलेंडर जारी, 70 भर्तियों के लिए एग्जाम डेट व रिजल्ट डेट जारी

राजस्थान चपरासी भर्ती सिलेबस 2024

वही कार्मिक विभाग ने राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 के लिए संक्षिप्त सिलेबस भी जारी कर दिया है । विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार लिखित परीक्षा मे हिन्दी, अंग्रेजी, जीके और गणित विषय से 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे । प्रश्न पत्र का स्तर राजस्थान बोर्ड की दसवीं कक्षा का स्तर होगा । पेपर मे वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाएंगे । जिसका समय 2 घंटे होगा ।

Rajasthan Peon Vacancy 2024 Check

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जल्द ही चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एवं वाहन चालक के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इन भर्तियों के नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म शुरू होने की जानकारी तुरंत प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Dainik Point

मैं 2018 से प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ। मैंने प्रतिष्ठित न्यूज़ वेबसाइट पर 10 हज़ार से ज़्यादा ब्लॉग पोस्ट लिखे हैं। इनमें शिक्षा, राजनीति, व्यापार, ऑटो, गैजेट्स, तकनीकी, सरकारी योजनाएँ, रोज़गार जैसे लोकप्रिय विषयों पर लेख शामिल हैं। अब मैं नियमित रूप से उभरती हुई हिंदी न्यूज़ वेबसाइट DainikPoint.com पर काम कर रहा हूँ।

Related Post

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus in Hindi 2024 राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर का नया सिलेबस हिन्दी मे जारी

RRB Clerk Vacancy 2024 रेलवे मे क्लर्क के 3445 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास करे आवेदन, सैलरी 34,500 रुपये

Diwali Vacation 2024 दिवाली पर स्कूल-कॉलेज 15 दिन बंद। इतनी तारीख से आएगी दिवाली की छुट्टियाँ

India Post GDS 3rd Merit List 2024 ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, सभी राज्यों की लिस्ट जारी