Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Savings Account Rules सेविंग बैंक अकाउंट मे कितना पैसा रख सकते है, जान ले RBI की गाइड्लाइन, नहीं तो देना पड़ेगा Tax

By Dainik Point

Published on:

Savings Account Rules: आप अपने बचत बैंक खाते मे कितना भी पैसा रख सकते है । लेकिन RBI द्वारा कैश को लेकर कुछ नियम बनाए है । आरबीआई के नियमों के अनुसार अगर आप एक दिन मे लिमिट से ज्यादा पैसा जमा करवाते है तो बैंक को इसके बारे मे इनकम टैक्स विभाग को जानकारी देनी होती है।

Savings Account Rules
Savings Account Rules

वर्तमान समय के डिजिटल दौर मे हर काम ऑनलाइन होने लग गया है । ऐसे मे अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन लेनदेन करना चाहता है तो उसके पास एक बैंक खाता होना बहुत जरूरी है । इसके बिना वह डिजिटल लेनदेन भी नहीं कर सकता है । भारत मे बैंक अकाउंट खुलवाने पर कोई पाबंदी नहीं है । बैंक खाते मे लोगों का पैसा भी सुरक्षित रहता है और समय-समय पर इस जमा पैसे पर ब्याज भी मिलता है ।

आरबीआई की गाइड्लाइन के अनुसार ज़ीरो बैलेंस अकाउंट्स को छोड़कर सभी खातों मे न्यूनत्तम बैलेंस रखना अनिवार्य है, वरना बैंक इसपर पेनल्टी लगा देता है । लेकिन बचत बैंक खाते मे अधिकत्तम कितना पैसा रखा जा सकता है, इसके बारे लोगों को पता नहीं होता है, आइए जानते है सेविंग बैंक अकाउंट मे कितना पैसा रख सकते है ?

जानिए सेविंग बैंक अकाउंट मे कितने पैसे जमा रख सकते है ?

आरबीआई के नियमों के अनुसार प्रत्येक सेविंग अकाउंट मे मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य है । वही आप अपने सेविंग बैंक अकाउंट मे कितना भी पैसा रख सकते है । आरबीआई द्वारा इसकी कोई लिमिट तय नहीं की गई है । लेकिन अगर आपके सेविंग बैंक अकाउंट मे ज्यादा रकम जमा है और वो इनकम टैक्स के दायरे मे आ रही है तो आपको उस रकम का कमाने का सोर्स बताना होगा । वही बैंक मे जाकर नगद जमा करने और पैसे निकालने की भी लिमिट तय की गई है । वही ऑनलाइन लेनदेन मे कोई लिमिट नहीं है ।

आप एक दिन में बचत खाते में कितना नकद जमा कर सकते हैं ?

भारत मे सेविंग बैंक अकाउंट मे पैसे जमा करने की लिमिट भी तय की गई है । आरबीआई के नियमों के अनुसार अगर आप बैंक अकाउंट मे 50,000 रुपये या इससे अधिक नकद पैसा जमा करवाते है तो आपको साथ अपना पैन कार्ड नंबर भी देना होता है । भारत में एक दिन में सेविंग बैंक अकाउंट में केवल एक लाख रुपए तक जमा करने की लिमिट निर्धारित की गई है, जो भारत के सभी बैंक के सेविंग बैंक अकाउंट पर लागू होती है। इनकम टैक्स नियमों के अनुसार एक वित्तीय वर्ष मे सेविंग बैंक अकाउंट मे अधिकत्तम 10 लाख रुपये जमा करवा सकते है ।

इसे भी देखे: SBI ATM PIN Generate घर बैठे एसबीआई एटीएम कार्ड का नया पिन कैसे बनाएं ? जाने 4 सबसे आसान तरीके

10 लाख रुपये से ज्यादा नकद जमा पर इनकम टैक्स की नजर

अगर कोई व्यक्ति अपने सेविंग बैंक अकाउंट मे एक वित्तीय वर्ष मे 10 लाख रुपये अधिक रुपये नकद जमा करवाता है तो आपका बैंक इसकी सूचना इनकम टैक्स विभाग को देता है । इसके बाद इनकम टैक्स विभाग आपसे इस पैसे के बारे मे इनकम सोर्स की जानकारी मांगेगा । अगर अपने इनकम टैक्स विभाग को इसके बारे मे नहीं बताया तो आपके खिलाफ जांच हो सकती है । और पकड़े जाने पर जमा राशि पर 60 फीसदी कर, 25 फीसदी सरचार्ज, और 4 फीसदी सेस का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है

Savings Account Rules Summery

अब इसका मतलब ये तो नहीं कि आप 10 लाख रुपये से ज्यादा नकद लेनदेन नहीं कर सकते है । अगर आपके पास इन पैसों का इनकम सोर्स है तो आप बिंदास होकर कैश जमा करवा सकते है । दूसरी बात, अगर इतना पैसा सेविंग अकाउंट मे है तो उस रकम को एफड़ी मे बदल दे या किसी अन्य जगह म्यूचूअल फंड, शेयर मार्केट, शॉर्ट टर्म या लॉंग टर्म इनवेस्टमेंट कर दे जिससे इन पैसों पर अच्छा-खासा रिटर्न मिल सके ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Dainik Point

मैं 2018 से प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ। मैंने प्रतिष्ठित न्यूज़ वेबसाइट पर 10 हज़ार से ज़्यादा ब्लॉग पोस्ट लिखे हैं। इनमें शिक्षा, राजनीति, व्यापार, ऑटो, गैजेट्स, तकनीकी, सरकारी योजनाएँ, रोज़गार जैसे लोकप्रिय विषयों पर लेख शामिल हैं। अब मैं नियमित रूप से उभरती हुई हिंदी न्यूज़ वेबसाइट DainikPoint.com पर काम कर रहा हूँ।

Related Post

RRB Clerk Vacancy 2024 रेलवे मे क्लर्क के 3445 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास करे आवेदन, सैलरी 34,500 रुपये

Diwali Vacation 2024 दिवाली पर स्कूल-कॉलेज 15 दिन बंद। इतनी तारीख से आएगी दिवाली की छुट्टियाँ

India Post GDS 3rd Merit List 2024 ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, सभी राज्यों की लिस्ट जारी

RSMSSB CET Free Bus Notice 2024 राजस्थान सीईटी 12वीं परीक्षा के लिए 7 दिन फ्री बस यात्रा कर सकेंगे अभ्यर्थी, आदेश जारी