Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Diwali 2024 Date दिवाली कब है ? 31 अक्टूबर या 1 नवंबर किस दिन मनाई जाएगी दीवाली, जानिए दिवाली की सही तारीख और मुहूर्त

By Dainik Point

Published on:

Diwali 2024 Date: दिवाली का त्योहार हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों मे से एक है । दिवाली का त्योहार देशभर में पूरे हर्षोल्लास के साथ सभी मनाते हैं। हर साल कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है । लेकिन इस बार अमावस्या तिथि दो दिन होने से असमंजस की स्थिति बन रही है। कि दिवाली 2024 कब है ?

Diwali 2024 Date
Diwali 2024 Date

इस साल दिवाली की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति है। कुछ लोगों का मत है कि 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली मनाई जाएगी और कुछ 1 नवंबर 2024 को दिवाली मनाने की बात कह रहे हैं। हालांकि इस बार दो दिन तिथि होने से पंडितों और विद्वानों के भी अलग-अलग मत हैं कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाएं या 1 नवंबर को ? तो चलिए जानते हैं कि इस साल दीपावली की सही तारीख और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है?

Diwali 2024 Date

हिन्दू धर्म के पंचांगों मे भी दिवाली को लेकर मतभेद चल रहा है जिससे दिवाली की सही तारीख मे असमंजस की स्थिति है । जो पंचांग पहले ही छप चुके हैं उसमें सरकारी छुट्टी के आधार पर 31 अक्टूबर को दिवाली बता दी गई, जबकि जो प्रसिद्ध ज्योतिष है वे शास्त्र सम्मत, उदियात तिथि में आई अमावस्या के आधार पर दिवाली 01 नवंबर की बता रहे हैं।

ज्योतिषियों का कहना है कि प्रदोष काल में दो दिन अमावस्था रहने तथा दूसरे दिन सूर्योदय से शाम दीपावली की सही तिथि और मुहूर्त को लेकर इस बार संशय की स्थिति बनी हुई है। लोग पूछ रहे हैं कि किस दिन दिवाली मनाना ज्यादा अच्छा रहेगा। कोई 31 अक्टूबर को सही तिथि मान रहा है तो कोई एक नवंबर को। 

दिवाली 2024 में कब है? (Diwali 2024 Kab Hai)

ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखाशास्त्री देवीसहाय पटेल जी बता रहे है कि दीवाली हमेशा अमावस्या वाले दिन मनाई जाती है। दीपोत्सव को रात में ही मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार 31 अक्टूबर यानी गुरूवार को अमावस्था तिथि दिन में 2 बजकर 40 मिनट से लग रही है। इस कारण से दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। दीपावली के त्योहार पर रात्रि में अमावस्या तिथि होनी चाहिए जो कि 1 नवंबर 2024 को शाम के समय नहीं है। ऐसे में दीवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

वही पंडित गोपाल शर्मा (ज्योतिषाचार्य, प्रधानचार्य) के अनुसार, दीपावली हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को ही मनाई जाती है। इस साल 31 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 12 मिनट से अमावस्या लग रही है, जो कि 1 नवंबर को शाम 05 बजकर 53 मिनट तक रहेगी। हर व्रत या त्योहार में उदया तिथि देखी जाती है लेकिन दिवाली के त्योहार में प्रदोष काल का विचार किया जाता है। दिवाली के दिन सूर्यास्त के बाद दीपक जलाने का विधान है। 1 नवंबर को अमावस्या तिथि शाम के समय ही समाप्त हो जाएगी, जिसके कारण प्रदोष काल प्राप्त नहीं होगा। इस वजह से 31 अक्टूबर को दिवाली का पर्व मनाना अति उत्तम रहेगा।

इसे भी देखे: Diwali Holiday 2024 दिवाली की छुट्टियाँ कब पड़ेगी ? इतनी तारीख से स्कूल-कॉलेज 15 दिन बंद

लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त (Laxmi Puja 2024 Shubh Muhurt)

दिवाली के दिन विधि-विधान से माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है. इस बार लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 31 अक्टूबर 2024 को शाम 5 बजे से लेकर रात के 10 बजकर 30 मिनट तक है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को समुद्र मंथन के दौरान लक्ष्मी जी का जन्म हुआ था. ऐसे में इस दिन लक्ष्मी पूजा का खास महत्व है. इस दिन माता लक्ष्मी घर-घर जाकर सुख-समृद्धि और धन-दौलत बने रहने का अपने भक्तों को भरपूर आशीर्वाद देती हैं.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। 

Dainik Point

मैं 2018 से प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ। मैंने प्रतिष्ठित न्यूज़ वेबसाइट पर 10 हज़ार से ज़्यादा ब्लॉग पोस्ट लिखे हैं। इनमें शिक्षा, राजनीति, व्यापार, ऑटो, गैजेट्स, तकनीकी, सरकारी योजनाएँ, रोज़गार जैसे लोकप्रिय विषयों पर लेख शामिल हैं। अब मैं नियमित रूप से उभरती हुई हिंदी न्यूज़ वेबसाइट DainikPoint.com पर काम कर रहा हूँ।

Related Post

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus in Hindi 2024 राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर का नया सिलेबस हिन्दी मे जारी

RRB Clerk Vacancy 2024 रेलवे मे क्लर्क के 3445 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास करे आवेदन, सैलरी 34,500 रुपये

Diwali Vacation 2024 दिवाली पर स्कूल-कॉलेज 15 दिन बंद। इतनी तारीख से आएगी दिवाली की छुट्टियाँ

India Post GDS 3rd Merit List 2024 ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, सभी राज्यों की लिस्ट जारी