Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Diwali Vacation 2024 दिवाली पर स्कूल-कॉलेज 15 दिन बंद। इतनी तारीख से आएगी दिवाली की छुट्टियाँ

By Dainik Point

Published on:

Diwali Vacation 2024: दिवाली के त्योहार पर सभी स्कूल-कॉलेजों मे 15 दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया है । आपको बता दे 31 अक्टूबर 2024 को पूरे भारतवर्ष मे दिवाली का त्योहार बड़े उत्साह से मनाया जाएगा । हर साल की तरह इस साल भी राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों मे दिवाली की छुट्टियाँ घोषित कर दी है । दिवाली की छुट्टी कब है ?

Diwali Vacation 2024
Diwali Vacation 2024

दिवाली के अवकाश को स्कूलों मे मध्यावधि अवकाश भी कहा जाता है । सरकार द्वारा हर साल दिवाली पर मध्यावधि अवकाश के लिए छुट्टियों की घोषणा की जाती है । इन छुट्टियों मे ही दिवाली का पर्व मनाया जाता है । दिवाली की छुट्टियों के बारे मे सभी जानना चाहते है कि दिवाली की छुट्टियाँ कब से कब तक रहेगी ? आइए जानते है…

दिवाली पर 15 दिन का अवकाश

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों मे दिवाली की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है । दिवाली के त्योहार पर सरकार द्वारा 13 दिन की सरकारी छुट्टी घोषित की गई है । जो आपके स्कूल-कॉलेज मे 27 अक्टूबर से 07 नवंबर 2024 तक दिवाली की छुट्टी रहेगी । दिवाली की छुट्टियों की जानकारी आप शिक्षा विभाग द्वारा जारी शिविरा पंचांग मे भी चेक कर सकते है ।

शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग मे 27 अक्टूबर से 07 नवंबर तक मध्यावधि अवकाश (दिवाली अवकाश) की घोषणा की गई है । शिविरा पंचांग के अनुसार सभी स्कूल-कॉलेजों मे 13 दिन का अवकाश रहेगा । इसके अलावा राज्य मे शिक्षक सम्मेलन के कारण भी स्कूलों मे 2 दिन की छुट्टियों की घोषणा की गई है । राज्य के सभी सरकारी स्कूलों मे 25-26 अक्टूबर 2024 शिक्षक सम्मेलन के कारण अवकाश रहेगा । इस तरीके से सभी स्कूलों मे 15 दिन की छुट्टी रहेगी ।

इसे भी देखे: Diwali 2024 Date दिवाली कब है ? 31 अक्टूबर या 1 नवंबर किस दिन मनाई जाएगी दीवाली, जानिए दिवाली की सही तारीख और मुहूर्त

Diwali School Kab Band Honge

दीपावली की छुट्टियों को लेकर राजस्थान सरकार ने एक जरूरी नोटिस जारी कर दिया है । शिक्षा विभाग शिविरा पंचांग के अनुसार आपकी सरकारी और निजी स्कूलों एवं कॉलेजों में 27 अक्टूबर से 07 नवंबर 2024 तक दिवाली का अवकाश रहेगा। यानी दीपावली के अवकाश का इंतजार कर रहे हो सभी अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी खबर है कि आपके लिए 13 दिनों का अवकाश रहेगा। अक्टूबर 2024 के शिविरा पंचांग में मध्यावधि अवकाश 27 अक्टूबर से 07 नवंबर 2024 तक की जानकारी दी हुई है । दीपावली के अवकाश को शिक्षा विभाग में मध्यावधि अवकाश के नाम से जाना जाता है इसलिए आप कंफ्यूज ना हो ।

Diwali Vacation 2024

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Dainik Point

मैं 2018 से प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ। मैंने प्रतिष्ठित न्यूज़ वेबसाइट पर 10 हज़ार से ज़्यादा ब्लॉग पोस्ट लिखे हैं। इनमें शिक्षा, राजनीति, व्यापार, ऑटो, गैजेट्स, तकनीकी, सरकारी योजनाएँ, रोज़गार जैसे लोकप्रिय विषयों पर लेख शामिल हैं। अब मैं नियमित रूप से उभरती हुई हिंदी न्यूज़ वेबसाइट DainikPoint.com पर काम कर रहा हूँ।

Related Post

Rajasthan Peon Vacancy 2024 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के 83 हजार पदों पर नई भर्ती, 10वीं पास करे आवेदन

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus in Hindi 2024 राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर का नया सिलेबस हिन्दी मे जारी

RRB Clerk Vacancy 2024 रेलवे मे क्लर्क के 3445 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास करे आवेदन, सैलरी 34,500 रुपये

India Post GDS 3rd Merit List 2024 ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, सभी राज्यों की लिस्ट जारी